खगोलविदों को मिला एक दुष्टग्रह, जिसका तापमान है 1000 डिग्री सेल्सियस - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी
  • September 27, 2020

खगोलविदों को मिला एक दुष्टग्रह, जिसका तापमान है 1000 डिग्री सेल्सियस

Astronomers get an illusion, whose temperature is 1000 degrees Celsius

नई दिल्ली,
एक ऐसे दुष्ट ग्रह की खोज वैज्ञानिकों के द्वारा की गई है, जिसका तापमान १००० डिग्री सेल्सियस तक है। खगोलविदों ने इसे ‘नेप्चूनियन डेजर्ट’ में दुष्ट बहिर्ग्रह (एक्सोप्लानेट) में इसे खोजा है।

इसका अपना वातावरण है. मीडिया खबरों के अनुसार ब्रिटेन के वारविक विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एनजीटीएस-4 बी वरुण ग्रह से छोटा है लेकिन पृथ्वी के आकार से तीन गुना तक बडा है।

वैज्ञानिकों के द्वारा इसको ‘द फॉरबिडन प्लेनेट’ नाम दिया गया है. इस बहिर्ग्रह का द्रव्यमान 20 पृथ्वी के द्रव्यमान के बराबर है, वरुण ग्रह के व्यास से इसका व्यास 20 प्रतिशत कम है और तापमान 1,000 डिग्री सेल्सियस है.

बताया गया है कि यह महज 1.3 दिन में ग्रह की परिक्रमा करता है जो पृथ्वी द्वारा सूरज की एक साल में की जाने वाली प्ररिक्रमा के बराबर है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि नेप्चूनियन डेजर्ट में पाया जाने वाला यह एक अनोखा बहिर्ग्रह है.

‘नेप्चूनियन डेजर्ट’ सितारों के पास वाले क्षेत्र को कहा जाता है जहां वरुण ग्रह (नेप्चून) के आकार का कोई ग्रह नहीं मिलता है.
इस क्षेत्र में ग्रह से निकलने वाली मजबूत विकिरणें आती हैं जिसका अर्थ है कि ग्रह अपने गैसीय वातावरण को बरकरार नहीं रख सकता। इस ग्रह के बारे में विस्तार से जानकारी ‘मंथली नोटिसेज ऑफ द रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी’ पत्रिका में दी गई है.

aajkichitthi

Read Previous

अमित शाह को ग्रह तो नरेन्द्र सिंह को मिली पंचायत एवं कृषि की जिम्मेदारी

Read Next

साइकिल से प्रचार करने वाले मोदी सरकार के इस मंत्री के बारे मे जाने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *