अटल प्रोग्रेस-वे एवं रेलवे भू-अर्जन के कार्य त्वरित गति से पूर्ण करें- मिश्रा - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी
  • November 24, 2020

अटल प्रोग्रेस-वे एवं रेलवे भू-अर्जन के कार्य त्वरित गति से पूर्ण करें- मिश्रा

Complete the work of Atal Progress-Way and Railway Land Acceleration - Mishra

चंबल संभाग के कमिश्नर आरके मिश्रा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की महत्वांकाक्षी योजना अटल प्रोग्रेस-वे एवं रेलवे भू-अर्जन के कार्य को त्वरित गति सें करे। साथ ही अटल प्रोग्रेस-वे के अंतर्गत जिन किसानो की भूमि आ रही है। उन किसानो को उनकी जमीन से दोगुनी भूमि मुहैया कराने के प्रंबंध मैदानी अमले द्वारा किये जावे। इस पर कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि अटल प्रोग्रेस-वे के अंतर्गत 54 ग्राम आ रहे है। उनका कुल 951 हेक्टयर रकबे की भूमि अधिग्रहित की कार्यवाही जारी है। 408 किसानो द्वारा अपनी भूमि के लिए सहमति भी दे दी है।

आयुक्त चंबल आरके मिश्रा ने ग्वालियर-श्योपुर रेलवे ब्राॅडगेज की समीक्षा करते हुए कहा कि ब्राॅडगेज के कार्य को अधिकारी गति प्रदान करें। जिससे रेलवे ब्राॅडगेज का कार्य समय सीमा में पूर्ण किया जा सके। यह रेलवे ब्राॅडगेज से आने वाली नई पीढी विकास और तरक्की की ओर अग्रसर करेगा। साथ ही इस ब्राॅडगेज के लिए भू-अर्जन के प्रकरण तैयार कर आवार्ड पारित करने की कार्यवाही को अंतिम रूप प्रदान करें। इस पर कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे भू-अर्जन के कार्यवाही लगातार की जा रही है। भू-अर्जन अंतर्गत 44 प्रकरण में से 38 प्रकरण आवार्ड पारित करने की स्थिति में है। साथ ही 06 प्रकरण दिसम्बर अंत तक पूर्ण किये जावेगे। इस कार्य में 75 प्रतिशत कार्य नवंबर माह तक पूर्ण हो जावेगा एवं शेष कार्य दिसम्बर अंत तक पूर्ण कर लिया जावेगा। साथ ही वन विभाग की भूमि के लिए भी शासन को सरकुलर बनाकर भेजने की कार्यवाही की जा रही है।

  कोरोना  की गाइडलाइनो का पालन सुनिश्चित करवाए

आयुक्त चंबल आरके मिश्रा ने कहा कि आदिम जाति एवं शिक्षा विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों एवं स्कूलो में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जावे। साथ ही छात्र/छात्राओ को कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क, सेनेटाईजर के साथ-साथ सोशल डिस्टेंिसग के तरीके भी बताए जावे। जिससे छात्र/छात्राओं में कोविड-19 से बचने के लिए जागरूकता आयेगी। उन्होने कहा कि आयुष एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 से बचाव की गतिविधियांे को जारी रखे। कोविड-19 महामारी में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरती जावे।

कमिश्नर मिश्रा ने महिला बाल विकास की समीक्षा करते हुए कहा कि स्कूल एवं आगनबाडी केन्द्रो की साफ-सफाई समय सीमा में करा ली जावे। साथ ही प्रधानमंत्री मातृत्व बंधना योजना एवं लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत तय लक्ष्यो को समय सीमा में पूर्ण किया जावे। उन्होने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियो से कहा कि आगामी समय में पंचायत के चुनाव संभावित है। वर्तमान में चल रहे विकास कार्यो को समय सीमा में पूर्ण किया जावे। इसी प्रकार उन्होने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप के लिए बिन्दु जारी हो चुके है। सबंधित विभाग के द्वारा बिन्दुओ पर कार्यवाही की जावे। साथ ही जिले की प्रगति निरंतर सामने आना चाहिए। तकनीक का पूरा उपयोग किया जाए। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत जिला रोजगार के अपने लक्ष्य तय करें।

कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में बताया कि जिले में स्वामित्व योजना के अंतर्गत ड्रोन के माध्यम से सर्वे का कार्य जिले की वीरपुर तहसील में पूर्ण किया जा चुका है। इसके पश्चात् सर्वे का कार्य विजयपुर तहसील में किया जावेगा। आबादी सर्वे के कार्य के पश्चात् ग्राम स्तर पर सर्वे आॅफ इंडिया के माध्यम से ग्रामों के नक्शे प्रदान किये जावेगे। इसी प्रकार उन्होने बैठक में बताया कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बेरीफिकेशन का कार्य मैदानी अमले द्वारा किया जा रहा है। अभी तक बेरिफिकेशन का कार्य 78 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। इसी प्रकार श्योपुर जिले में रूलर डबलपमेंन्ट एवं शहरी विकास अभिकरण के माध्यम से शहर की मुख्य रोडो से टैªफिक को डार्यवट करने के लिए वैकल्पिक सडके बनाने का प्लान तैयार किया जा रहा है। साथ ही श्योपुर के लिए ट्रांसपोर्ट नगर एवं बस स्टेण्ड की बनाने की कार्य योजना भी तैयार की जा रही है

 

चंबल कमिश्नर की  विभागीय  बैठक ये अधिकारी रहे उपस्थित

इस अवसर पर कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत राजेश शुक्ल, प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर बिजेन्द्र सिंह यादव, डीपीओ महिला बाल विकास ओपी पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी बीएस रावत, सहायक आयुक्त आजाक एमपी पिपरैया, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन सुभाष गुप्ता, पीआईयू विपिन सोनकर, महिला सशक्तिकरण अधिकारी रिशु सुमन, तहसीलदार वीरपुर वीरसिंह अवासिया, विजयपुर धर्मेन्द्र चैहान, बडौदा भरत नायक एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

aajkichitthi

Read Previous

खरीद केंद्रों पर व्यापारियों का बाजरा तोले जाने का आरोप लगाया, किसानों ने लगाया जाम

Read Next

शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए लोगो को जागरूक करेंगे नगर पालिका के अफसर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com