GST क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर विचार के लिए वस्तु और सेवाकर परिषद की बैठक आज - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी
  • October 26, 2020

GST क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर विचार के लिए वस्तु और सेवाकर परिषद की बैठक आज

Goods and Services Tax Council meeting today to consider GST compensation issue

दिल्ली,

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन आज नई दिल्‍ली में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से जी.एस.टी. परिषद की 43वीं बैठक की अध्‍यक्षता करेंगी। बैठक में राज्‍यों के लम्बित जी.एस.टी. क्षतिपूर्ति भुगतान के तरीके पर विचार-विमर्श की संभावना है। वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर तथा राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के वित्‍त मंत्री बैठक में भाग लेंगे। पिछली बैठक में श्रीमती सीतारामन ने वस्तु और सेवा कर लागू होने या कोविड महामारी के कारण इस वर्ष राज्‍यों के जी.एस.टी. राजस्‍व नुकसान की भरपाई का आश्‍वासन दिया था। उन्‍होंने कहा था कि नुकसान की भरपाई से इनकार नहीं किया जा सकता।

अगस्‍त में GST परिषद की 41वीं बैठक में केन्‍द्र ने राज्‍यों को जी.एस.टी.राजस्व क्षतिपूर्ति के लिए उधारी के दो विकल्‍प दिए थे। केन्‍द्र ने कहा था कि राज्‍य, रिजर्व बैंक की विशेष व्‍यवस्‍था से 97 हज़ार करोड़ रुपये उधार ले सकते हैं या बाज़ार से दो लाख 35 हज़ार करोड़ रुपये का ऋण ले सकते हैं। वित्‍त मंत्रालय ने बताया था कि 21 राज्‍यों ने 97 हज़ार करोड़ रुपये उधार लेने का विकल्‍प चुना है। हालांकि अन्‍य राज्‍यों ने कोई भी विकल्‍प नहीं चुना, वे चाहते थे कि केन्‍द्र उधार लेकर जी.एस.टी. राजस्‍व नुकसान की भरपाई करे।

 

aajkichitthi

Read Previous

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वामित्व योजना के अंतर्गत सम्पत्ति कार्ड वितरण योजना का शुभारंभ किया

Read Next

किसानो ने आवदा बांध से नहर मे जल्द पानी छोड़े जाने की मांग को लेकर कलेक्टर को दिया ज्ञापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *