Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Jio Fiber Plans : आपके लिए जानना है जरूरी, आपकी जिंदगी और खर्च पर पड़ेगा इसका असर - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी

Jio Fiber Plans : आपके लिए जानना है जरूरी, आपकी जिंदगी और खर्च पर पड़ेगा इसका असर

रिलायंस जियो ने गुरुवार को अपनी ब्रॉडबैंड सेवा ‘जियोफाइबर’ को बाजार में पेश किया. कंपनी ने अपने सबसे सस्ते 699 रुपये मासिक के प्लान में 100 एमबीपीएस तक स्पीड के साथ असीमित इंटरनेट की पेशकश की है.
कंपनी का दावा है कि उसके प्लान अन्य कंपनियों के मुकाबले 35-45 प्रतिशत तक सस्ते हैं.  इससे एक बार फिर बाजार में वैसी ही स्थिति बनने की आशंका है जैसी तीन साल पहले जियो की फोन सेवा शुरू होने पर पैदा हुई थी.
 
जियोफाइबर प्लान में क्या होगा खास 
कंपनी के मासिक प्लान 699 रुपये से शुरू होकर 8,499 रुपये तक हैं. देशभर में सभी प्लान के ग्राहकों को ‘वेलकम ऑफर’ के तहत सालभर की सदस्यता लेने पर 6,400 रुपये मूल्य का 4K सेटटॉप बॉक्स और 5,000 रुपये मूल्य का जियो होम गेटवे (राउटर) मुफ्त मिलेगा. वहीं 1,299 रुपये के प्लान की द्विवार्षिक या उससे अधिक के प्लान की वार्षिक सदस्यता लेने वाले ग्राहकों को टीवी सेट मुफ्त दिया जाएगा.
सभी प्लान में वायस कॉलिंग की सुविधा मुफ्त मिलेगी. कंपनी ने एक बयान में बताया कि सभी प्लान में ग्राहकों को वार्षिक 1,200 रुपये मूल्य तक की टीवी वीडियो कॉलिंग एवं कॉन्फ्रेंसिंग, जीरो लेटेंसी गेमिंग सुविधा मिलेगी. वहीं पांच उपकरणों के लिए वार्षिक 999 रुपये मूल्य की नॉर्टन की एंटी-वायरस सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी.
कंपनी ने 2,499 रुपये मासिक से ऊपर के प्लान में ग्राहकों को घर पर ही फिल्मों का ‘पहला दिन, पहला शो’ देखने और वर्चुअल रियल्टी उपकरण पर मनोरंजन सामग्री देखने की सेवा भी मिलेगी. कंपनी के ‘वेलकम ऑफर’ के तहत 699 रुपये मासिक के प्लान पर तीन महीने के लिए ‘जियो सिनेमा’ और ‘जियो सावन’ की मुफ्त सदस्यता मिलेगी. वहीं 849 रुपये के प्लान में तीन महीने के लिए अन्य ‘ओवर द टॉप’ (ऑनलाइन मनोरंजन सामग्री देने वाले मंच) की मुफ्त सदस्यता शामिल होगी. इससे ऊपर के प्लान में यह सदस्यता वार्षिक तौर पर उपलब्ध होगी.
एक नयी और रोमांचक यात्रा शुरू
जियोफाइबर को बाजार में पेश करते हुए रिलायंस जियो इंफोकॉम के निदेशक आकाश अंबानी ने कहा कि अपनी क्रांतिकारी सेवाओं के साथ जियोफाइबर ने एक नयी और रोमांचक यात्रा शुरू की है. हमेशा की तरह हम और अच्छी सेवाएं आपके घर तक पहुंचाने और जियोफाइबर को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए कठिन परिश्रम जारी रखेंगे.
कंपनी ने देशभर के 1,600 से अधिक शहरों में अपनी सेवा शुरू करने की घोषणा की है. कंपनी ने बयान में कहा कि मौजूदा समय में देश में अन्य कंपनियों के ब्रॉडबैंड कनेक्शन की औसत स्पीड 25 एमबीपीएस है. यहां तक कि अमेरिका में भी यह औसत 90 एमबीपीएस का है.  जियोफाइबर देश की पहली 100 प्रतिशत ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा होगी. इसमें इंटरनेट स्पीड 100 एमबीपीएस से शुरू होकर एक जीबीपीएस तक जाऐगी.  यह देश को विश्व के पांच शीर्ष ब्रॉडबैंड देशों की श्रेणी में ला देगा.
अब सबसे बड़ी काम की बात
जियोफाइबर सेवाओं के लिए ग्राहकों को एकमुश्त 2,500 रुपये देने होंगे. इसमें 1,500 रुपये लौटायी जाने वाली जमानत राशि और 1,000 रुपये पूरी प्रणाली को लगाने के होंगे जो वापस नहीं होंगे. कंपनी के 699 और 849 रुपये के प्लान में 100 एमबीपीएस तक, 1,299 रुपये में 250 एमबीपीएस, 2,499 रुपये में 500 एमबीपीएस और 3,999 रुपये एवं 8,499 रुपये के प्लान में 1024 एमबीपीएस तक (एक जीबीपीएस) की अधिकतम गति मिलेगी.
एक निश्चित सीमा के इस्तेमाल के बाद इंटरनेट की गति एक एमबीपीएस हो जाएगी. सबसे कम के प्लान में तेज गति का इंटरनेट 150 जीबी तक और सबसे अधिक के प्लान में 5,000 जीबी तक उपयोग किया जा सकता है. सभी प्लानों पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) अलग से देय होगा.
ब्रॉडबैंड कनेक्शन के मामले में मौजूदा समय में बीएसएनएल 90.5 लाख ग्राहकों के साथ शीर्ष पर है. इसके बाद भारती एयरटेल के 24 लाख, एट्रिया कन्वर्जेंस टेक्नोलॉजीस के 14.5 लाख, जियो की अनुषंगी हैथवे के 8.4 लाख और एमटीएनएल के 7.4 लाख ग्राहक हैं.

aajkichitthi

Read Previous

श्योपुर के कराहल में गणेश का उत्सव मनाने आदिवासी युवक ने खुद को रख दिया गिरवी

Read Next

पस्त हुआ पाकिस्तान, भारत ने संयुक्त राष्ट्र में किया झूठ का पर्दाफाश, इन तर्कों से कश्मीर पर कराया चुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *