पीएम मोदी ने देश को दी ‘‘अटल टनल” की सौगात ,पीएम बोले – देश की रक्षा से बड़ा हमारे लिए और कुछ नहीं - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी
  • October 26, 2020

पीएम मोदी ने देश को दी ‘‘अटल टनल” की सौगात ,पीएम बोले – देश की रक्षा से बड़ा हमारे लिए और कुछ नहीं

PM Modi gave "Atal Tunnel" gift to the country, PM Bol - there is nothing more for us than protecting the country

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल ‘अटल सुरंग’ का उद्घाटन कर दिया है। अब यह टनल आम लोगों की आवाजाही के लिए खुल जाएगी। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जय राम ठाकुर भी मौजूद रहे। पीएम मोदी इसके बाद कुछ जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे। बता दें कि समुद्र तल से 10,000 फीट ऊंचाई में बनी यह सुरंग लेह को मनाली से जोड़ती है। यह सुरंग भारत और चीन की सीमा से ज्‍यादा दूर नहीं है इसलिए रणनीतिक रूप से भी बेहद महत्‍वपूर्ण है।

पीएम मोदी ने बिताए दिनों को याद किया अक्सर मोदी पूर्व प्रधानमंत्री के साथ यहा आया करते थे

पीएम मोदी ने कहा, आज सिर्फ अटल जी का ही सपना नहीं पूरा हुआ है, बल्कि आज हिमाचल प्रदेश के करोड़ों लोगों का भी दशकों पुराना इंतजार खत्म हुआ है। मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज अटल टनल के लोकार्पण का अवसर मिला है।” अक्सर लोकार्पण की चकाचौंध में वो लोग कहीं पीछे रह जाते हैं, जिनके परिश्रम से ये सब संभव हुआ है. इस महायज्ञ में अपना पसीना बहाने वाले, अपनी जान जोखिम में डालने वाले, मेहनतकश जवानों, इंजीनियरों और मजदूर भाई बहनों को मैं नमन करता हूं.

पाहड़ों पर तीन-चार घंटो का बहुत मतलब होता है – पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ‘इस टनल से मनाली और केलॉन्ग के बीच की दूरी 3-4 घंटे कम हो ही जाएगी। पहाड़ के मेरे भाई-बहन समझ सकते हैं कि पहाड़ पर 3-4 घंटे की दूरी कम होने का मतलब क्या होता है। हमेशा से यहाँ के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की मांग उठती रही लेकिन हमरे यहां सीमा के प्रोजेक्ट या तो प्लनिंग की स्टेज से बाहर ही नही निकाल पाये जो निकले वो अटक गए

हिमाचल की धरती से बिहार का जिक्र

एमपी मोदी ने कहा की अटल जी साथ ही एक और पुल का नाम जुड़ा है – कोसी महासेतु का । बिहार मे कोसी महासेतु का शिलान्यास भी अटल जी ने ही किया था। 2014 मे सरकार मे आने के बाद कोसी महासेतु का काम भी हमने तेज करवाया । कुछ दिन पहले ही कोसी महासेतु का भी लोकार्पण किया जा चुका है ।

6 साल में हमने 26 साल का काम पूरा किया – पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि जब विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ना हो, जब देश के लोगों के विकास की प्रबल इच्छा हो, तो रफ्तार बढ़ानी ही पड़ती है। अटल टनल के काम में भी 2014 के बाद, अभूतपूर्व तेजी लाई गई। नतीजा ये हुआ कि जहां हर साल पहले 300 मीटर सुरंग बन रही थी, उसकी गति बढ़कर 1400 मीटर प्रति वर्ष हो गई। सिर्फ 6 साल में हमने 26 साल का काम पूरा कर लिया।

यह भारत माता के मुकुट का अनमोल रत्न है टनल : राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री ने कहा की यह उनकी भूमि है जिन्होंने देश के अखंडता एकता और संप्रभुता के लिए अपने जान तक दे दी। इस टनल के बन जाने से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी, यहा की हस्तकाला और दस्तकारी की पाचन पूरे भारत मे है॰  सुरंग के बन जाने से सेना को बहुत फायदा मिलेगा। उन्होने कहा की यह भारत माता के मुकुट का अनमोल रत्न है ।

टनल में केस स्टडी करें इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र : पीएम मोदी

तकनीकी यूनिनर्सिटी के बच्चों को केस स्टडी का काम दिया जाये और 10-10 बच्चे यहा आकर केस स्टडी करे ताकि देश के बच्चों को इंजीनियरिंग की जानकारी मिल सके।

aajkichitthi

Read Previous

हाथरस केस पर आक्रोस के बीच बोले योगी आदित्यनाथ, तोड़ी चुप्पी – अपराधियों का समूल नाश सुनिश्चित

Read Next

कोरोना वैक्सिन का इंतजार – जुलाई 2021 तक 25 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएगी सरकार : स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *