Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
श्योपुर के कराहल में गणेश का उत्सव मनाने आदिवासी युवक ने खुद को रख दिया गिरवी - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी

श्योपुर के कराहल में गणेश का उत्सव मनाने आदिवासी युवक ने खुद को रख दिया गिरवी

Tribal youth mortgaged themselves to celebrate Ganesh at Karahal in Sheopur

Tribal youth mortgaged themselves to celebrate Ganesh at Karahal in Sheopur

श्योपुर,
सहरिया आदिवासियों में भगवान गणेश के प्रति जबर्दस्त उत्साह है। इस बड़े देव का जश्न मनाने को लेकर वहां पर लोग कई कई दिन पूर्व से न सिर्फ धनराशि जुटाना शुरू कर देते हैं, बल्कि उधार भी ले लेते हैं। गणपति बव्वा के उत्सव की माला के लिए कराहल के एक युवक ने तो खुद को ही गिरवी रख दिया, गांव के एक किसान के यहां पर महज २५ हजार रुपए में १० माह के लिए। जहां पर अब उसको १० माह तक जी तोड़ मेहनत करना पड़ेगी, बड़ी बात यह कि खुद को २५ हजार रुपए में भगवान गणेश की माला के लिए बोली लगाने के बाद भी श्रीराम किंचित भी चिंतित नहीं है और कह रहा है कि भगवान गणेश सब अच्छा करेंगे।

गणेश उत्सव आयोजन की लगती है बोली

बता दें कि कराहल में गणेश उत्सव का आयोजन बहुत ही उत्साह के साथ आदिवासी समाज के द्वारा किया जाता है। जहां पर गणेश उत्सव आयोजन के लिए लोग बोल ही लगाते हैं, उसी से उसका खर्च उठाया जाता है। इस दफा के उत्सव के दौरान श्रीराम आदिवासी ने यह बोली लगाई जो २५ हजार थी, उस राशि का जब इंतजाम न हुआ तो उसने उस राशि को लेकर स्वयं को एक दूसरे व्यक्ति के यहां पर गिरवी रख दिया।

कई दूसरे आदिवासी भी उठा चुके हैं कदम

कराहल क्षेत्र में भगवान गणेश का उत्सव उत्साह के साथ मनाया जाता है। कराहल, सैसईपुरा सहित अंचल के कई दूसरे गांवों में यह आयोजन होते हैं, जहां पर यह लोग न सिर्फ भगवान गणेश का पूजन अर्चन करते हैं, बलिक उसके लिए पैसे का इंतजाम करने के लिए बाहर शहरों तक में मजदूरी को जाते हैं और वापस आकर भगवान गणेश के उत्सव को खूब धूमधान के साथ मनाते हैं।

aajkichitthi

Read Previous

कटनी में ओवेरलोड रेत भरे वाहनों को जब टीआई ने छोड़ा तो पकड़ने बाली एसआई ने टीआई को फोन लगाकर सुनाई खरी-खोटी

Read Next

Jio Fiber Plans : आपके लिए जानना है जरूरी, आपकी जिंदगी और खर्च पर पड़ेगा इसका असर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *