यूपी में अब गौ संरक्षण के लिए होगा अलग फंड - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी

यूपी में अब गौ संरक्षण के लिए होगा अलग फंड

उत्तर प्रदेश मंत्री मण्डल की बैठक में हुआ फैसला, दान अनुदान के साथ ही विभिन्न श्रोत से होने वाली आय को मिलाकर जुटाया जाएगा फण्ड

लखनऊ ,
मंगलवार को उत्तर प्रदेश राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक हुई, जिसमें निर्णय लिया गया है कि अब वहां पर गौ संरक्षण के लिए अलग से एक फण्ड होगा। जो कॉर्पस फंड के नाम से होगा। जो ान अनुदान के साथ ही विभिन्न श्रोत से होने वाली आय को मिलाकर जुटाया जाएगा।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में लिये गये निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में गौवंश संरक्षण एवं संवर्धन कोष के लिए कॉर्पस फंड के प्रकरण को अनुमोदित किया गया है.

सिंह ने बताया कि कोष के लिए धनराशि दान एवं चंदे के माध्यम से, केंद्र और राज्य सरकार की मदद से, सरकारी संगठनों द्वारा दी जाने वाली राशि, किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति या औद्योगिक संगठन, गैर सरकारी संगठन, धर्मार्थ संस्था से प्राप्त धनराशि, मंडी परिषद से आने वाले मंडी शुल्क का दो प्रतिशत हिस्सा, आबकारी विभाग के वार्षिक राजस्व के 0.50 प्रतिशत हिस्सा और पथकर का भी 0.50 प्रतिशत हिस्सा लिया जाएगा.

अमेठी के विभिन्न कॉलेजों को अब अवध विश्वविद्यालय के साथ संबंद्ध किया जाएगा, जो कि 90 किलोमीटर दूर है. मंत्रिपरिषद के एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय के तहत राज्य सरकार अब रमाला सहकारी चीनी मिल का 100 फीसदी वित्तपोषण करेगी. पूर्व में इस मिल का संचालन 50 प्रतिशत राज्य सरकार के अनुदान और 50 फीसद बाहर से कर्ज लेकर होता था.

aajkichitthi

Read Previous

ब्रेकिंग न्यूज़/खानपुर में जमीन में गड़ा मिला नरकंकाल,

Read Next

अंदर का नजारा देखकर दंग रह गए श्योपुर के कम्प्युटर प्रशिक्षण सेंटर पर छापा मारने पहुंचे अफसर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *