SHEOPUR TODAY NEWS : संक्रमित शहरों से आए व्यक्ति की जानकारी पूछकर उसको पड़ोसियों से वेरीफाई करें और जो गलत जानकारी दे रहे हैं उनके खिलाफ सीएमएचओ कार्यवाही सुनिश्चित करें - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी

SHEOPUR TODAY NEWS : संक्रमित शहरों से आए व्यक्ति की जानकारी पूछकर उसको पड़ोसियों से वेरीफाई करें और जो गलत जानकारी दे रहे हैं उनके खिलाफ सीएमएचओ कार्यवाही सुनिश्चित करें

Verify the person coming from infected cities and verify it with neighbors and ensure CMHO action against the wrong information

कलेक्टर ने एएनएम को कलेक्ट्रेट प्रागंण में दी सुरक्षित रहकर कार्य करने की समझाइश

श्योपुर,
कलेक्टर एवं जिला मजस्टिे्रट प्रतिभा पाल ने कहा है कि कोविड-19 विश्वव्यापी महामारी के अंतर्गत सम्पूर्ण जिले में लॉकडाउन कफ्र्यू जारी है। इसलिए जिन एएनएम को जोन की जिम्मेदारी दी गई है। वे आगामी 15 दिवस तक दिये गये 50 घरों का सर्वे करें।वे आज कलेक्ट्रेट प्रागंण में खडे होकर डिस्टेस के माध्यम से विभिन्न जोनो के नियुक्त एएनएम को कार्य के टिप्सों से अवगत करा रही थी।

कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कहा कि जोन भ्रमण के दौरान इस बात का ध्यान रखा जावे कि अन्य संक्रमित शहरों से जो व्यक्ति आए हुए हैं। उनकी जानकारी पूछी जावे। जिसका दूसरे घर के परिवारों से वेरीफिकेशन किया जावे। उन्होने कहा कि कोरोना बीमारी से कई व्यक्ति संयम बरतने से सही हो रहे है। इसलिए परिवारों की मेडिकल हिस्ट्री सही प्राप्त की जावे। साथ ही परिवारों से सर्वे के दौरान खॉसी, जुकाम, बुखार के लक्षणो के बारे में भी जानकारी अवश्य ली जावे। अगर किसी परिवार के सदस्य में कोरोना के लक्षण पाये जाते हंै।

तब उन्हें अपने सुरवाईजर एवं बीएमओ को आईसोलेशन सेंटर में भर्ती कराने के लिए भी अवगत कराया जावे। उन्होने कहा कि सीएमएचओ डॉ एआर करोरिया कॉटेन्ट जोन के लिए नियुक्त 11 टीमों की एएनएमों से डेली चर्चा करें। उन्होने कहा कि चर्चा के दौरान एएनएम हेमलता परिहार ने बताया कि कुछ परिवार अपनी हिस्ट्री की जानकारी गलत बता रहे है। इसलिए सीएमएचओ डॉ करोरिया गलत देने वाले परिवारों की जानकारी तैयार करें। साथ ही उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करावे।

सुरक्षा मापदण्डों का पालन करते हुए करें सर्वे

कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि कॉटेन्ट जोन के लिए नियुक्त सभी एएनएम को अपने-अपने एरिया में सर्वे करने के लिए मास्क, हैण्डवॉश, साबुन उपलब्ध कराये गये है। इसलिए जोन के व्यक्तियो की जानकारी व्यवस्थित तरीके से संकलित की जावे। साथ ही अपने क्षेत्र के सुपरवाईजर एवं बीएमओ को फॉरमेंट में तैयार की गई जानकारी से प्रतिदिन अवगत कराया जावे। उन्होने कहा कि सर्वे का कार्य 15 दिवस मे पूरा कराया जावे। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस के सिस्टम व्यक्ति में अधिकतम 10 दिन तक परिलक्षित होते है। इसलिए तैयार की जाने वाली परिवार की हिस्ट्री पूरी सजगता से प्रपत्र में भरी जावे।

20 सेकंड तक हाथ धोने की दें समझाइश

कलेक्टर ने कहा कि एएनएम सर्वे के दौरान दूसरा काम यह है कि शहरी एवं ग्रामीण परिवारो को साबुन से बार-बार हाथ धोने हैण्डवॉश करने की जानकारी उपलब्ध कराई जावे। इस कार्य को 20 सैकेण्ड तक करने की समझाइश दी जावे। साथ ही संदिग्ध व्यक्तियो को कोरेनटाईन सेंटर में रहने की सलाह दी जावे।

Verify the person coming from infected cities and verify it with neighbors and ensure CMHO action against the wrong information
क्लेक्ट्रेट मे मौजूद एएनएम

जानकारी न छुपाने के लिए समझाएं

उन्होने कहा कि एएनएम सर्वे के दौरान परिवारों की जानकारी प्राप्त करते समय उन्हें जानकारी नही छुपाने के लिए भी अवगत करावें। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, सीएमएचओ डॉ एआर करोरिया, डीपीएम सौमित्र बुधोलिया, बीएमओ बडौदा डॉ मीणा एवं अन्य विभागीय अधिकारी तथा एएनएम उपस्थित थी।

काम नहीं करने वाली वर्करों पर कार्यवाही के निर्देश

इस दौरान बीएमओ बडौदा डॉ. मीणा ने कहा कि कुछ ऐसी वर्कर है जो काम नही कर रही है। तब कलेक्टर ने सीएमएचओ डॉ करोरिया को निर्देश दिये कि उनके विरूद्ध कार्यवाही की जावे। कलेक्टर ने एएनएम से कहा कि सभी मास्क पहनकर सर्वे कार्य करें। जिससे आप सुरक्षित रहेगी। सर्वे के दौरान परिवारो की जानकारी लेते समय दूरी रखी जावे। उन्होने कहा कि डीपीएम सौमित्र बुधोलिया कॉटेन्ट की 11 टीम की सर्वे की रिपोर्ट जिला प्रशासन को प्रतिदिन उपलब्ध करावे। कलेक्टर ने सभी टीमो की एएनएम को सर्वे कार्य पूरा करने की दिशा में शुभकामनाएं भी दी।

aajkichitthi

Read Previous

SHEOPUR CORONA UPDATE NEWS : कोरोना पॉज़िटिव मरीज से मिलने बालों की सूची बनाकर उनको कोरेंटाइन करने के निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *