SHEOPUR-NEWS : कोटा बैराज से चंबल नदी में छोड़ा पानी - Aaj Ki Chitthi : पढ़ें हिंदी न्यूज़, Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी
  • September 28, 2020

SHEOPUR-NEWS : कोटा बैराज से चंबल नदी में छोड़ा पानी

Water released from Kota Barrage in Chambal River

जानिए मालवा में हुई बारिश के बाद बांध में कितना आया पानी, चंबल का क्या है अब जल स्तर

श्योपुर,
कोटा बैराज से रविवार को गेट खोलकर चंबल नदी में पानी छोड़ा गया है। जिससे चंबल नदी का जल स्तर अचानक से बढ गया है।छोडे गए पानी की मात्रा कोटा बैराज द्वारा श्योपुर के सिंचाई विभाग को दी गई सूचना के अनुसार 3759 क्यूसेक बताई गई है। बताया गया है कि बांध में पानी की मात्रा बढने पर पानी छोडने का निर्णय लिया गया है।

पिछले कुछ दिन से लगातार बारिश हो रही थी। जिससे कोटा बैराज में पानी का लेबिल उसकी कुल भराव क्षमता 854 फुट की तुलना में 852.50 फुट हो गई थी। इसके बाद ही बैराज के गेट खोलते हुए चंबल नदी में पानी छोड़ दिया गया। कोटा बैराज प्रबंधन ने बताया है कि चंबल नदी में कुल 3759 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिसके बाद कोटा बैराज में पानी की मात्रा कम हो गई है।
जवाहर सागर से कोटा बैराज में छोड़ा पानी

लगातार हो रही बारिश से कोटा बैराज के ऊपर बने जवाहर सागर बांध में भी पानी की मात्रा उसकी भराव क्षमता के करीब हो गई है और पानी की आवक बनी हुई है। जवाहर सागर बांध की भराव क्षमता 980 फुट है, जिसमें से अभी उसमें 974.50 फुट पानी आ गया है और यहीवजह है कि जवाहर सागर से भी १५८५ क्यूसेक पानी कोटा बैराज के लिए छोड़ा गया है।

aajkichitthi

Read Previous

श्योपुर : चम्बल कमिश्नर आरके मिश्रा ने किया ग्राम पंचायत रायपुरा बावड़ी का अवलोकन

Read Next

श्योपुर : तीन दिवसीय ऑनलाइन वेबिनार (प्रशिक्षण) का आयोजन 29 अगस्त से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *